हल्दी से तेजी से कम कर सकते हैं मोटापा, आपको ऐसे करना होगा सेवन

हल्दी से तेजी से कम कर सकते हैं मोटापा, आपको ऐसे करना होगा सेवन

सेहतराग टीम

आज के समय में सभी लोगों की लाइफस्टाइल बदल रही है। इसकी वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्हीं में एक है मोटापा जिससे कई लोग परेशान हैं। यहां हर चौथा व्यक्ति मोटापे की समस्या झेल रहा है। वजन आसानी तो बढ़ जाता है लेकिन काफी मेहनत के बाद भी कम नहीं होता है। ऐसे में वजन घटाने के लिए क्या करें बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आखिर हल्दी वजन कम करने में कैसे कारगर है। आपको बता दें कि हल्दी औषधिय गुणों से भरपूर होती है तो आपके फैट को कम करने में काफी मदद करती है।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

मोटापा कम करने में हल्दी कैसे कारगर (How to Use Turmeric for Weight Loss):

हल्दी में विटामीन बी, सी, ओमेगा- 3 फैटी एसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड, फाइबर के साथ-साथ पौटेशियम, आयरनपाया जाता है जो  आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शरीर की अतिरिक्त चर्बी निकालने में मदद करता है। 

वजन कम करने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन (How to Use Turmeric for Weight Loss in Hindi):

  • वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय काफी कारगर है। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी उबालें। उबाल आने के बाद इसमें एक चुटकी हल्दी, थोड़ी सी दालचीनी पाउडर डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन करे।
  • आप चाहे तो दालचीनी के बजाय अदरक या फिर पुदीना का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे वजन होने के साथ-साथ ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों को अपनाकर पा सकते हैं पीठ दर्द से छुटकारा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।